प्रेग्नेंसी के दौरान अपनाएं ये नुस्खे, महिलाओं को नहीं झेलनी पड़ेगी कोई तकलीफ

प्रेग्नेंसी के दौरान अपनाएं ये नुस्खे, महिलाओं को नहीं झेलनी पड़ेगी कोई तकलीफ

सेहतराग टीम

महिलाओं के लिए मां बनना काफी सुखद और आंनद भरा पल रहता है। इसलिए जब से वो प्रेग्नेंट होती हैं तभी से उनके चेहरे पर खुशी दिखने लगती है। वैसे तो खुशी रहती है लेकिन उन्हें उस दौरान काफी तकलीफे भी उठानी पड़ती हैं। ऐसी स्थिति में वो अपना ध्यान जितना रखें उतना बेहतर होगा।

पढ़ें- ब्रेस्‍टफीडिंग न कराने से महिलाओं को हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

प्रेग्नेंसी के वक्त एक महिला का शरीर कई तरह के बदलावों से गुज़रता है। इस वक्त जी मचलना और उल्टी जैसी दिक्कत अक्सर देखी जाती है। इसकी वजह से गर्भवती महिलाओं को भूख नहीं लगती या तक कि खाना देख मतली आती है। साथ ही हर वक्त बैचेनी महसूस होती है। अगर आपके साथ ऐसा होत है, तो परेशान न हों और इससे बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आज़माएं।

गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Pregnant Women Care in Hindi):

बादाम

बादाम में मौजूद काफी मात्रा में प्रोटीन इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। ये आपका पाचन भी बेहतर बनाता है। रात में 10-12 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह इसे खा लें।

नींबू 

ज़ीरा, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। इसे किसी जार में रख दें। जब आपको उल्टी जैसा महसूस हो, तो इसे थोड़ा खा लें। आप चाहे तो नींबू पानी में शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

पुदीना

कुछ पुदीने के पत्ते लें और इसे करीब एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसे छानने के बाद इसमें शहद और चीनी मिलाकर पिएं। दिन में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

अदरक

1-2 इंच अदरक का टुकड़ा लें। फिर एक कप पानी में इसे 10 मिनट तक उबालें। अब इसे छान लें और इसमें थोड़ा शहद डालकर पिएं। इससे आपको फ्रेशनेस महसूस होगी और साथ ही मतली की समस्या भी दूर होगी। दिन में दो से तीन बार इसे पी सकती हैं।

लौंग वाली चाय

एक कप पानी में 2-3 लौंग डालकर 10 मिनट के लिए उबालें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और फिर छान लें। इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं और इसे चाय की तरह पिएं। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, महिलाओं को क्यों होती है अनियमित महावारी और इसे कैसे करें नियंत्रित

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।